टेक्सास होल्डम पीने का खेल

टेक्सास होल्डम पीने का खेल

time:2021-10-25 14:29:49 निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम Views:4591

फुटबॉल के मैदान टेक्सास होल्डम पीने का खेल 188bet एपीके,casumo संपर्क टेलीफ़ोन,लीवगैस निकासी के तरीके,lovebet डिपॉजिट इंडिया,lovebet ओपनिंग ऑफर,lovebet.com पोकर,एयू क्रिकेट लाइव,बैकारेट गेम के नियम हिंदी में,बैकारेट जीतने का रहस्य,भारत ऑनलाइन सट्टेबाजी,कैसीनो दा गा c1,कैसीनो एक्स официальный сайт,कॉम फुटबॉल की स्थिति,मेरे पास क्रिकेट,एस्पोर्ट्स एपी स्टाइल,फा-शतरंज-किश्ती,फुटबॉल रीयल-टाइम स्कोर गणना,जेनेसिसकैसीनो डकैती,बैकारेट की गणना कैसे करें,आईपीएल रिंगटोन,जैकपॉट तोरी,लाइव कैसीनो लाठी कार्टन ज़ाहलेन,लॉटरी 6 5 2021,लूडो APK,नकारात्मक अंक रम्मी,असली पैसे के लिए ऑनलाइन मनोरंजन,ऑनलाइन पोकर योजना मुक्त,पैरिमैच मोबाइल ऐप डाउनलोड,पोकर राजा का नाम,रील स्लॉट सूची,नियम नंबर एक बॉस निकी गीत होने के लिए,रम्मी वाईएसआरसीपी,स्लॉट मशीन आभूषण,खेल अशोक नगर,स्पोर्ट्सबुक बाधाओं की व्याख्या,टेक्सास होल्डम क्वांटे कार्टे ए टेरा,टीआरए फुटबॉल टीम यूके,सट्टेबाजी का नेटवर्क कहां है,याकूब 0 पोकर गाइड,ऑनलाइन गेम free fire,क्रिकेट live tv,गोवा ढाबा,तीन पत्ती इंस्टॉल,बकरा खाने के फायदे और नुकसान,बेताब दिल की तमन्ना लिरिक्स,लॉटरी शॉप, .निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम

निवेश की शुरुआत जितनी जल्दी कर दी जाए, उतना अच्‍छा होता है.
एक अध्ययन के अनुसार, 21 से 36 साल की आयु वर्ग के 52 फीसदी लोग अपनी बचत कैश में रखते हैं. इस तरह यह पैसा बढ़ता नहीं है. आकांक्षा इस बात को अच्‍छी तरह से समझती हैं कि अगर उन्‍हें वित्तीय स्वतंत्रता का लक्ष्‍य पाना है तो यह तरीका नहीं है. उन्‍होंने हाल ही में पर्सनल फाइनेंस की अपनी यात्रा शुरू की है. वह अपने लिए मजबूत भविष्य बनाना चाहती हैं. उनके रिटायरमेंट में अभी 40 साल है. हालांकि, अन्‍य कई युवाओं की तरह उन्‍हें भी शुरुआती प्रोत्साहन देने की जरूरत है. वह अपने इस सफर में आगे बढ़ें, इसके लिए जानते हैं कि वह और उनके जैसे तमाम युवा क्‍या-कुछ कर सकते हैं.

आकांक्षा जैसे नए निवेशकों को डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाने पर जोर देना चाहिए. इसमें डिफेंसिव और ग्रोथ आधारित दोनों तरह के इंवेस्‍टमेंट होने चाहिए. उनके पोर्टफोलियो में ग्रोथ के लिए इक्विटी शेयर और म्यूचुअल फंड और डिफेंस के लिए बॉन्‍ड, डिपॉजिट और गोल्‍ड जरूर होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : मुझे महीने में 40,000 रुपये म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करना है, किन स्‍कीमों में लगाऊं?

निवेश की शुरुआत करने से पहले आकांक्षा के मन में सवाल उठ सकता है कि वह अपने पोर्टफोलियो को मैनेज कैसे करेंगी. उनके पास न तो मार्केट के बारे में अध्ययन करने का समय है, न ही चार्ट पैटर्न और कंपनियों के बिजनेस मॉडल समझने का. लिहाजा, शायद उन्‍हें कोई निर्णय लेने में दिक्‍कत हो. इसका समाधान है. उन्‍हें इंडेक्‍स में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए और बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में भूल जाना चाहिए.

निवेश की रणनीति पर फैसला उनके विवेक पर निर्भर करता है. निवेश से पहले उन्‍हें अपनी जोखिम लेने की क्षमता का पता लगा लेना चाहिए. व‍ह निवेश पर कैसे नजर रखेंगी, इसे भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : एनपीएस में निवेश किया है? जानिए एसेट एलोकेशन में कैसे करें बदलाव

यह उन्‍हें फैसला लेने में मदद करेगा कि आकांक्षा एक्टिव मैनेजमेंट रूट का इस्‍तेमाल करना चाहती हैं या उनका भरोसा बेंचमार्क इंडेक्‍स या ईटीएफ पर है. सक्रिय रूप से प्रबंधित की जाने वाली म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों के उलट ईटीएफ बाजार से बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश नहीं करते हैं. बजाय इसके इन्‍हें मार्केट ट्रैक करने के लिए डिजाइन किया गया है. इन्‍हें आमतौर पर अपेक्षाकृत सुरक्षित और लागत प्रभावी माना जाता है. ईटीएफ नए निवेशकों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है. इसके लिए आकांक्षा को सिर्फ डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी.

आकांक्षा निवेश की शुरुआत जितनी जल्दी कर देंगी, उतना अच्‍छा होगा. उन्‍हें अपनी निवेश रणनीति के साथ बने रहना चाहिए. किसी भी हालत में भावनाओं को हावी नहीं होने देना चाहिए. बाजार की दैनिक उठापटक से उनका लक्ष्‍य प्रभावित नहीं होना चाहिए. कुल मिलाकर लब्बोलुआब यह है कि छोटी रकम से निवेश की शुरुआत करें. पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें. धैर्य रखें. स्मार्ट फैसले लें.

इस पेज की सामग्री सेंटर फॉर इंवेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के सौजन्य से. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धि मेहता का योगदान.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

निवेश की शुरुआतईटीएफएक्‍सचेंज ट्रेडेड फंडनिवेश की रणनीतिम्‍यूचुअल फंडनिवेश का फैसला

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Why Rivigo, which hired from all sectors, is zeroing in on seasoned logistics hands for its revival
Recent hit

Why Rivigo, which hired from all sectors, is zeroing in on seasoned logistics hands for its revival

11 mins read
Realty boom, capex cycle, Unitech’s fall: what pro-cyclical investors can learn from the past
Investing

Realty boom, capex cycle, Unitech’s fall: what pro-cyclical investors can learn from the past

14 mins read

साल 2020 पूरी तरह के कोरोना वायरस महामारी के नाम रहा. इसकी वजह से न सिर्फ दुनिया में आर्थिक मंदी का खतरा बढ़ गया, मगर कई इंडस्ट्रीज में सुस्ती का माहौल भी छा गया. इसमें ऑटो सेक्टर भी अछूता नहीं रहा.हालांकि, इस साल कई दिग्गज कार कंपनियों ने एक-के-बाद-एक बेहतरीन और शानदार कार और बाइक्स मार्केट में उतारी. सुपरफास्ट इंजन, आकर्षक लुक्स और महंगे दाम वाली कई कार और बाइक ने बाजार को अपना दिवाना बनाया. जानिए इस साल सड़कों पर उतरी कौनसे लग्जरी वाहन:टाटा मोटर्स ने सोमवार को भारत में अपनी नई टाटा सफारी लॉन्च कर दी है. कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 14.69 लाख रुपये रखी है. इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 21.25 लाख रुपये तक जाती है.अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में वाहनों की कीमत बढ़ा सकती है महिंद्रा

टाटा मोटर्स ने सोमवार को भारत में अपनी नई टाटा सफारी लॉन्च कर दी है. कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 14.69 लाख रुपये रखी है. इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 21.25 लाख रुपये तक जाती है.बेटी की शिक्षा और शादी के लिए माता-पिता पैसा जोड़ पाएं, इस मकसद के साथ यह स्‍कीम लॉन्‍च की गई थी.टाटा ने लॉन्च की नई सफारी, जानिए इसमें क्या है खास

चूंकि एफओएफ दूसरी म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों में निवेश करते हैं. लिहाजा, डुप्‍लीकेशन की कॉस्‍ट आ सकती है.कंपनी ने बताया है कि कच्चे माल की कीमत बढ़ने से लागत में इजाफा हुआ है. उसकी भरपाई के लिए दाम बढ़ाना जरूरी हो गया है.निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
यूनीबेट लाइव ब्लैकजैक

हाल में इनपुट कॉस्‍ट में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए मारुति सुजुकी इंडिया, रेनॉ इंडिया, होंडा कार्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, फोर्ड इंडिया, इसुजु, बीएमडब्ल्यू इंडिया, ऑडी इंडिया और हीरो मोटो कार्प जैसी वाहन कंपनियां पहले ही जनवरी से कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं.

रमी मोबाइल विवो

क्‍या आप 2021 में कार खरीदने की योजना बना रहे हैं? अगर हां तो कारदेखो डॉट कॉम के साथ हम यहां आपको कुछ शानदार विकल्‍पों के बारे में बता रहे हैं. कार के ये मॉडल इस साल लॉन्‍च हो सकते हैं. हमने यहां 7-15 लाख रुपये की कैटेगरी में सबसे अच्‍छी कारों को चुना है.

पोकर फन

क्‍या आप 2021 में कार खरीदने की योजना बना रहे हैं? अगर हां तो कारदेखो डॉट कॉम के साथ मिलकर हम यहां आपको कुछ शानदार विकल्‍पों के बारे में बता रहे हैं. कार के ये मॉडल इस साल लॉन्‍च हो सकते हैं. हमने यहां 7 लाख रुपये तक की रेंज में सबसे अच्‍छी कारों को चुना है.

cricket इंडिया

क्‍या इस वैलेंटाइन डे पर अपने पाटर्नर को खुश करने के लिए आपने गिफ्ट सेलेक्‍ट कर लिया है? नहीं, तो यहां हम आपको ट्रेडिशनल गिफ्ट से अलग हटकर कुछ ऐसे तोहफों के बारे में बता रहे हैं जो शायद आपके साथी को खूब पसंद आए.

क्रिकेट जीके अंग्रेजी मेंईश

पिछले तीन महीनों में वाहनों को बनाने में लगने वाले कच्‍चे माल की कीमतें बढ़ी हैं. इससे वाहनों के दाम 10-15 फीसदी तक बढ़े हैं.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी